पंचकूला के विकास पर एक हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च, 30 हजार नई नौकरियों की भर्ती

पचंकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा है कि वर्तमान सरकार के एक हजार दिनों के कार्यकाल में पंचकूला के विकास पर एक हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के विकास पर खर्च की गई यह राशि पिछली सरकारों के 15 साल के कार्यकाल में खर्च की गई राशि से भी अधिक है। उन्होंने कहा कि यह विशेष रूप से उल्लेखनीय बात है कि सरकार गठन से पूर्व सबका साथ-सबका विकास का जो नारा दिया था, उसे फलीभूत करते हुए सरकार ने क्षेत्रवाद, भाई भतिजावाद व जातिवाद से परे रहते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल के नेतृत्व में प्रदेश के सभी 90 हलको में समान विकास किया है।
श्री गुप्ता ने कहा कि 30 हजार नई नौकरियों की भर्ती की जा रही है, जिनमें 10 हजार पुलिस कर्मीयों की भर्ती की जा चुकी है और शेष की प्रक्रिया जारी है। इसके अतिरिक्त  भ्रष्टाचार मुक्त एवं पारदर्शीता से जनता के हित में कार्य किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पढ़ी लिखी पंचायतें चुनी गई है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे है। उन्होंने बताया कि पांच सौ करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय आयुर्वेदिक एवं योगा संस्थान स्थापित होने जा रहा है। इसके अंतर्गत 200 बेड का अस्पताल के निर्माण का  भी प्रस्ताव है। इस संस्थान के लिए पहले चरण में करीब 275 करोड़ रुपये के कार्यों के टेंडर हो चुके है। दूसरी महत्वपूर्ण कार्य का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि सेक्टर-23 में 100 करोड़ रुपये की लागत से निफ्ट का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसके बनने से उत्तर भारत के युवाओं को फेशन के क्षेत्र में प्रशिक्षण लेकर रोजगार प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि सेक्टर- 26 में पॉल्टेक्रिक  कम मल्टी स्किल सेंटर का निर्माण करवाया जा रहा है और बस डिपो के निर्माण की मंजूरी भी हो चुकी है। सरकार बनने से पूर्व पंचकूला में हुडा निर्मित बूथो की पहली मंजिल के निर्माण की स्वीकृति का जो वायदा किया था, उसे मंजूरी मिल चुकी है। पंचकूला में अन्य विकास कार्यों का जिक्र करते हुए विधायक ने बताया कि करीब 25 करोड़ रुपये की लागत से जिला सचिवालय के नजदीक मल्टी लेवल पार्किंग, 28 करोड़ रुपये की लागत से लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह, 24 करोड़ रुपये की लागत से स्पोर्ट कॉम्लेक्स में 3 बहुउद्देशीय हॉल का निर्माण चल रहा है। इसी कॉम्लेक्स में करीब साढ़े 12 करोड़ रुपये की लागत से निदेशक कार्यालय का निर्माण एवं ताऊ देवीलाल बैंडमिंटन हॉल में एक करोड़ रुपये की लागत से जिम का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि एक समय था जब पंचकूला में पीने के पानी की खासी समस्या रहती थी। काजोली वाटर वर्कस भाखड़ा नहर से पंचकूला के लिए पर्याप्त पीने के पानी की व्यवस्था करवाई है। पंचकूला से बरवाला फोर लेन का काम तेजी से चल रहा है।
श्री गुप्ता ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य भी किसी भी प्रगतिशील समाज अथवा क्षेत्र का मुख्य घटक है। उन्होंने कहा कि पंचकूला के सेक्टर-6 में स्थित सामान्य अस्पताल का 300 बिस्तरों तक विस्तारीकरण कर सभी सुविधाओं से युक्त किया गया है। एमआरआई, सी.टी. स्कैन एवं डायलिसिस सरीखी सुविधाएं अस्पताल में मुहैया करवाई गई है। यह भी गर्व का विषय है कि सेवाओं और सुविधओं के मामले में पंचकूला का अस्पताल देश के सरकारी अस्पतालों की श्रेणी में पहले पायदान पर है। उन्होंने कहा कि पंचकूला में विभिन्न सेक्टरों की सडक़ों का कायाकल्प करने के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि से कार्य चल रहे है। करीब 400 करोड़ रुपये की लागत से हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण निगम तथा अन्य विभागों के विकास कार्य चल रहे है। सेक्टर-5 बी में एमडीसी करीब 3.22 करोड़ रुपये की लागत से महिला पुलिस थाने के साथ बस स्टेंड के पास ही महिला थाना बनना प्रस्तावित है। जिला अदालत में अधिवक्ताओं के लिए 250 नए चेंबर निर्मित किए गए है। सेक्टर-20 में नई सेब मंडी, बरवाला से हंडेसरा तक 18 लाख रुपये की लागत से सडक़  का निर्माण, बरवाला में बस स्टेंड का निर्माण, कम्यूनिटी सेंटर का निर्माण, बरवाला ब्लॉक के सभी गावों में 2.77 करोड़ रुपये से पीने की पाइप लाइनों का निर्माण, तीन मुख्य पुल बनवाने, गांव बरैली में सडक़ निर्माण व श्याम टू में 95 लाख रुपये की लागत से कम्यूनिटी सेंटर का निर्माण व 29 लाख रुपये की लागत से व्यायमशाला का निर्माण सहित बरवाला ब्लॉक के अन्य गांवों में भी विकास की अनेक योजनाओं पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि सही बात तो यह है कि सरकार के एक हजार दिनों के विकास पर ही लेखा जोखा इतना अधिक है कि पिछली सरकार के 10 वर्षों पर भी भारी है। श्री गुप्ता ने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आमजन के हित में जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, मुद्रा बैंक, सुकन्या समृद्धि सरीखी अनेक योजनाएं शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल के नेतृत्व में जिस तेजी के साथ पूरे प्रदेश का विकास हो रहा है, उससे यह साबित हो गया है कि वर्तमान सरकार पूरी तरह जन सरोकार की सरकार है। 
और नया पुराने