हरियाणा में 56 अग्निश्मन गाडी तथा 102 अग्निश्मन यंत्र चालित मोटरसाइकिल खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी

हरियाणा में अग्निश्मन सेवाओं में पारदर्शिता लाने तथा उनके विपत्ति के समय बेहतर प्रयोग करने के लिए केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने 56 अग्निश्मन गाडियां तथा बाजार व व्यस्त क्षेत्रों के लिए 102 अग्निश्मन यंत्र चालित मोटरसाइकिल खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
आज यहां जानकारी देते शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने बताया कि  इसके अतिरिक्त प्रदेश में शहरी इलाकों में ऊंचे भवनों को ध्यान में रखते हुए 32 मीटर के दो हाइड्रोलिक प्लेटफार्म, 55 मीटर के दो टर्न टेबल लैडर, 70 मीटर ऊंचाई के दो हाइड्रोलिक प्लेटफार्म तथा 101 मीटर का एक प्लेटफार्म खरीदने की प्रक्रिया शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अग्निश्मन सेवाओं की स्थिति को सुधारने के लिए जहां पूरी व्यवस्था को एक छत के नीचे लाया जा रहा है, वहीं विभाग को ढांचागत मजबूती देने के लिए संसाधनों को जुटाने पर काम किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि पालिकाओं में अग्निश्मन वाहनों की कमी को देखते हुए विभाग ने सबसे पहले 56 अग्निश्मन गाडी तथा 102 अग्निश्मन यंत्र चालित मोटरसाइकिल खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी और अब निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि इन वाहनों की खरीद पूरी होने से प्रदेश के ग्रामीण, शहरी इलाकों में अग्निश्मन वाहनों की कमी को दूर करते हुए आगजनी और अन्य किसी भी विपत्ति की स्थिति में व्यवस्था सुधरेगी।
उन्होंने कहा कि सरकार पूरी अग्निश्मन व्यवस्था को एक छत के नीचे ला रही है, ताकि पालिका, हुडा, एचएसआईआईडीसी क्षेत्र में आपत्ति की स्थिति में अग्निश्मन यंत्रों की जरूरत को पूरा किया जा सके। मंत्री कविता जैन ने बताया कि वर्ष 2015-16 के दौरान 74 अग्निश्मन वाहन तैयार कराए गए थे और 10 करोड रूपए की राशि खर्च करते हुए 34 छोटे अग्निश्मन वाहन तैयार कराए गए। वर्तमान वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 35 करोड रूपए के बजट का निर्धारण  अग्निश्मनों सेवाओं को दुरूस्त करने के लिए किया गया है।
उन्होंने बताया कि तीनों विभागों के तहत आने वाले कर्मचारी, अधिकारियों को एक छत के नीचे लाकर न केवल व्यवस्था को सुदृढ करने के प्रयास किए जाएंगे, अपितु उनकी क्षमता के बेहतर उपयोग पर जोर दिया जाएगा।
और नया पुराने