श्रीमती रेनु फुलिया ने पंचकूला सेक्टर दो में स्थित बाल निकेतन का दौरा किया

हरियाणा मानव अधिकार आयोग की सचिव श्रीमती रेनु फुलिया ने आज अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस के अवसर पर पंचकूला सेक्टर दो में स्थित बाल निकेतन का दौरा किया और वहां पर रह रहे बच्चों को फल एवं खाने की वस्तुएं वितरित की।
इस अवसर पर सचिव के साथ हरियाणा मानव अधिकार आयोग के रजिस्ट्रार (लॉ एवं लीगल)एवं सेवानिवृत जिला न्यायाधीश एससी गोयल, सीजेएम श्री हेम राज मित्तल, आयोग की संयुक्त निदेशक रितु गर्ग भी उपस्थित रहे।
श्रीमती रेनु फुलिया ने अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस के अवसर पर वहां रह रहे बच्चों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने बच्चों से बात-चीत करते हुए उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, रहने व खाने की दिशा में भी विस्तार से पूछ-ताछ की। उन्होंने कहा कि आज 10 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस दिशा में बच्चों के क्या अधिकार हैं, के बारे में जागरुक करने के साथ-साथ उन्हें यह भी बताया जाता है कि वे अपने अधिकार के लिए कहां-कहां पर शिकायत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों का कहीं पर भी शोषण न हो और उन्हें अपने मानव अधिकारों की जानकारी होना अति आवश्यक है, तभी वे सुखमय जीवन व्यतीत कर सकते है। उन्होंने कहा कि  यदि उन्हें कोई भी शिक्षक या अन्य पीटता है या तंग करता है तो वे अपनी शिकायत जुवेनाईल जस्टिस बोर्ड व पोक्सो अधिनियम के तहत शिकायत कर सकते हैं। उन्होंने बच्चों को परामर्श देते हुए कहा कि वे स्कूल के अन्य बच्चों को भी मानव अधिकारों के बारे में बताएं कि वे कहां पर अपनी शिकायत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि उन्हें बाल निकेतन में कोई भी परेशान एवं पीटता है तो बेझिझक होकर वे इस दिशा में शिकायत आवश्यक करें ताकि उन्हें न्याय दिलवाया जा सके।
बाल निकेतन के प्रभारी मेहर सिंह ने आयोग की सचिव को बताया कि इस समय बाल निकेतन में 48 बच्चे रह रहे हैं, जिनमें 15 लड़कियां शामिल हैं। उन्होंने बाल निकेतन की समस्त गतिविधियों के बारे में भी विस्तार से उन्हें बताया। बाल निकेतन की गतिविधियों पर संतोष व्यक्त करते हुए श्रीमती फुलिया ने बाल निकेतन में रह रहे बच्चों के लिए निकेतन की ओर से की गई उचित व्यवस्था की सराहना भी की। उन्होंने बाल निकेतन की गतिविधियों क संचालन के लिए 11 हजार रूपए की राशि का चैक भी दिया। उन्होंने बाल निकेतन की विजीटर बुक में भी कमेंटस लिखे।
इसके उपरांत श्रीमती रेनु फुलिया ने जिला रेडक्रास सोसायटी द्वारा संचालित सेक्टर 15 में स्थित वृद्ध का आश्रम का दौरा भी किया। वहां पर रह रहे बजुर्गों की कुशल-श्रेम पूछी तथा उन्हें फल एवं अन्य खाने की वस्तुओं के पैकेट भी वितरित किए। रेडक्रास के सचिव अनिल जोशी ने आयोग की सचिव को रेडक्रास के माध्यम से बजुर्गों के लिए चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आश्रम में रह रहे श्री रतन कुमार हांडा ने अपनी छोटी छोटी बच्चतों से 31 हजार रूपए की राशि का चैक रेडक्रास की गतिविधियों से खुश होकर उपायुक्त को प्रदान किया है। उन्होंनें बताया कि इस समय वृद्ध आश्रम में 32 बजुर्ग रह रहे हैं, जिनमें 17 महिलाएं शामिल हैं।
इस मौके पर जिला रेडक्रास के जिला प्रशिक्षण अधिकारी रमेश चौधरी व अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।
और नया पुराने