कालका की विधायक लतिका शर्मा ने कालका पिंजौर में डेंगू के मामलों सीएससी अस्पताल का दौरा किया

कालका की विधायक लतिका शर्मा ने कालका पिंजौर में डेंगू के मामलों को गंभीरता से लेते हुए कालका में स्थित सीएससी अस्पताल का दौरा कर वहां पर मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। 
    श्रीमती शर्मा ने संबंधित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए कि वे डेंगू के मरीजों का उपचार प्राथमिकता के आधार पर करें और घर-घर जाकर फोगिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि कालका व पिंजौर के लिए छह फोगिंग मशीनों की व्यवस्था की गई थी लेकिन डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए 14 फोगिंग मशीनों की व्यवस्था करवाई गई। उन्होंने अस्पताल में डेगू के मरीजों के लिए की गई व्यवस्था के बारे में भी पूछताछ की।
    विधायक ने कालका व पिंजौर के निवासियों से विशेषतौर पर आग्रह करते हुए कहा कि वे डेंगू जैसी बीमारी के प्रकोप से बचने के लिए अपने आसपास पानी खड़ा ना होने दें। अपने घर पर पुराना सामान एवं टायरों को साफ करें। गमलों में भी अधिक समय तक पानी ना खड़ा होने दें, क्योंकि जहां पानी खड़ा होता है, वहां डेंगू एवं मलेरिया दावत देते हैं।
    उन्होंने कहा कि मच्छरों से बचें। वहां सोएं जहां मच्छर न हों या कपड़ा ओढकऱ सोएं। बच्चों को मच्छरदानी या महीन (पतले) कपड़े के नीचे सुलाये। शरीर पर सरसों का तेल लगाए, इससे मच्छर नहीं काटते। मच्छरों और लार्वा को खत्म करने के लिए खडें पानी में सरसों का तेल डाल दें। मच्छर रुके हुए पानी में पैदा होते हैं। आस-पास के टूटे हुए बरतनों को हटा दें। तालाब या दलदल को साफ करें या उन पर थोड़ा सा तेल डालें। घर के आसपास गड्ढों तथा पानी के इकठा होनेवाले स्थानों को पाट दें। छत की टंकी, टेंक, कूलर इत्यादि का पानी सप्ताह में एक बार जरूर बदलें। इससे भी मच्छरों के प्रजनन पर रोक लगाई जा सकती है। पानी की निकासी की सही व्यवस्था करें। जहाँ तक संभव हो अंडरग्राउंड निकासी की व्यवस्था करें। साफ-सफाई के लिए फिनाइल इत्यादि का प्रयोग करें। कीटनाशकों का छिडक़ाव मच्छर पैदा होने वाले स्थानों तथा घरों में करवाएं।
    उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डेंगू जैसी भयंकर बीमारी पर अंकुश लगाने की दिशा में हरसंभव प्रयास करें। यदि इस दिशा में किसी तरह की कोताही की गई तो उनके विरू द्ध कार्रवाही की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि उनके लिए जनताहित सर्वोंपरि है, इसलिए अस्पताल में आए मरीजों की देखभाल उचित ढंग से करें।
    इस मौके पर एसडीएम कालका रिचा राठी, जिला मलेरिया अधिकारी अनिता, एसएमओ डॉ. नरवाल सहित प्रशासनिक व नगर निगम के अधिकारी उपस्थ्ति रहे।
और नया पुराने