समाजसेवी संस्थाओं ने पंजाब के युवाओं से जुड़ी समस्याओं के लिए थ्री-डी मिशन धी-धरती-धरोहर शुरू किया

चण्डीगढ़: समाजसेवी संस्था निवेदिता ने पंजाब के युवाओं से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए थ्री-डी मिशन धी, धरती व धरोहर शुरू किया है। महान गुरुओं की विख्यात भूमि पंजाब अपने वीर जवानों, भांगड़ा-गिद्धा व बोलियों, खाने के व्यंजनों एवं खेलों के लिए जाना जाता है। परन्तु साथ ही पिछले कुछ समयों से ये प्रदेश युवा वर्ग में फ़ैल रहे नशों, कन्या भ्रूण हत्या, घरेलु हिंसा, घातक कीटनाशकों के अंधाधुंध प्रयोग व कैंसर ट्रेन जैसे मसलों के कारण भी चर्चा में रहता आ रहा है जोकि बेहद अफसोसनाक है। पंजाब का युवा अब खेतीबाड़ी से विमुख होता जा रहा है व अपनी जड़ों को भी बिसारता जा रहा है।
आज चण्डीगढ़ प्रेस क्लब में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में इन समस्याओं से निपटने के लिए  प्रख्यात सूफी गायक हंसराज हंस, एन जेड सी सी के प्रमुख डॉ. सौभाग्य वर्धन, श्री साई युनिवेर्सिटी के कुलपति एस के पुंज, अधिवक्ता गगनप्रीत सिंह बल व एनजीओ निवेदिता, एनजीओ नव संकल्प व एनजीओ उधम के पदाधिकारी भी मौजूद थे।
इस थ्री-डी मिशन के तहत विभिन्न चरणों में अनेक शिक्षण संस्थानों में सांस्कृतिक जागरूक अभियान चलाया जायेगा जिसमें एनजेडसीसी द्वारा मान्यताप्राप्त पारम्परिक पंजाबी कलाकार कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे जिनमें इन समस्याओं को उठाया जाएगा व निराकरण भी किया जाएगा।
पहला कार्यक्रम चण्डीगढ़ में अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में होगा जबकि दूसरा कार्यक्रम मंडी गोबिंदगढ़ में अक्टूबर के आखरी सप्ताह में तथा तीसरा कार्यक्रम बीच नवंबर में पठानकोट में आयोजित होगा।
और नया पुराने