हरियाणा का सबसे बड़ा लोक निर्माण विश्राम गृह गुरूग्राम में बनकर तैयार,लगभग 41 करोड़ रुपए की लागत

हरियाणा का सबसे बड़ा लोक निर्माण विश्राम गृह गुरूग्राम में बनकर तैयार हो चुका है और इस विश्राम गृह में लगभग 100 कमरें हैं, जिस पर लगभग 41 करोड़ रुपए की लागत आई है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 26 दिसंबर को इस विश्राम गृह का उदघाटन करेंगें।
    गुरुग्राम को मिलेनियम सिटी व साइबर सिटी कहा जाता है और इस विश्राम गृह के बेसमेंट एरिया में लगभग 200 गाडिय़ों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। यह विश्राम गृह पांच मंजिला है जिसमें 8 वीआईपी स्यूट (एक ग्राऊंड फ्लोर तथा 7 प्रथम तल पर), एक गर्वरनर स्यूट, एक मुख्यमंत्री स्यूट तथा 62 ऑफिसर्स रूम है। इसके अलावा, लिविंग रूम, कान्फ्रेंं स रूम, डाइनिंग तथा फाइन डाइनिंग रूम भी हैं। यह विश्राम गृह 4.7 एकड़ भूमि पर बनाया गया है। इसमें ड्राइवर तथा अन्य स्टॉफ के ठहरने की भी व्यवस्था की गई है जिसे मिलाकर इसमे लगभग 100 कमरे है।
प्रदेश में अब तक रोहतक जिला का लोक निर्माण विश्राम गृह सबसे बड़ा था जिसमें 24 कमरे थे लेकिन गुरुग्राम के विश्राम गृह में लगभग 100 कमरे बनाए गए है जोकि प्रदेश के अन्य विश्राम गृहों की तुलना में सबसे अधिक है। अब सबसे बड़ा लोक निर्माण विश्राम गृह गुरुग्राम का हो गया है। यहां पहले  से बने पुराने लोक निर्माण विश्राम गृह को काफी छोटा महसूस किया जा रहा था जिसमें मात्र 12 कमरे है। गुरुग्राम के इस लोक निर्माण विश्राम गृह की नींव 2 अक्टूबर, 2015 को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा रखी गई थी। इस विश्राम गृह के निर्माण पर लगभग 40 करोड़ 79 लाख रूपये की राशि खर्च की गई है जो रिकॉर्ड समय मे बनकर तैयार हुआ है।
    लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने बताया कि गुरुग्राम जिसे साइबर सिटी के नाम से जाना जाता है वहां पर पिछले लंबे समय से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक लोक निर्माण विश्राम गृह की कमी महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा कि इस लोक निर्माण विश्राम गृह के कमरों में लोगों की हर सुविधा का ध्यान रखा गया है। गुरुग्राम को प्रदेश के सबसे बड़े लोक निर्माण विश्राम गृह की सौगात तो राव नरबीर सिंह ने दी ही है इसके अलावा, गुरुग्राम की ट्रेफिक जाम की समस्या को सुलझाने के लिए गंभीरता से प्रयास किए है। उन्ही के प्रयासों की बदौलत जहां एक ओर हीरो होंडा चौंक तथा महाराणा प्रताप चौंक के फ्लाईओवर बनकर तैयार हो चुके है और जनता को समर्पित भी किए जा चुके है, वहीं दूसरी ओर गुरुग्राम जिला में राजीव चौंक, सिग्रेचर टावर, इफ्को चौंक पर भी अंडरपास का काम जल्द ही पूरा होने जा रहा है जिनका उदघाटन जल्द ही किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि वर्ष-2018 में गुरुग्राम में लगभग 10 हज़ार करोड़ रूपये की नई परियोजनाओं को नींव रखी जाएगी। इसके अलावा, वर्ष-2018 में कई ऐसी परियोजनाएं पूरी  होने जा रही है जिनके शुरू होने से गुरुग्राम में विकास का पहिया और तेज गति से घूमेगा और लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि केएमपी एक्सप्रैस-वे का निर्माण कार्य भी मार्च-2018 तक पूरा हो जाएगा। इतना ही नही, केएमपी एक्सप्रैस-वे के शुरू होने के बाद जिलावासियों को रोजगार के भी अवसर उपलब्ध होंगे क्योंकि यहां भारी संख्या में उद्योग स्थापित होंगे ।
और नया पुराने