पिंजौर में स्थित सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह

हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने पिंजौर में स्थित सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रुप में शिरक्कत की। उन्होंने कार्यक्रम में शिक्षा, खेल एवं अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को स्कूल की ओर से सम्मानित किया।

राज्यपाल ने कार्यक्रम की शुरुआत पारंपरागत दीप प्रज्जवलित करके की। इस अवसर पर उन्होंने बोलते हुए सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल की सराहना करते हुए कहा कि यह स्कूल अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहा है और देश में शिक्षा के क्षेत्र में अपनी पहचान है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के माध्यम से स्कूल में बच्चों को ज्ञान की शिक्षा जो दी जा रही है, यह सराहनीय प्रयास है। उन्होनें कहा कि शिक्षा और ज्ञान में फर्क है। शिक्षा केवल सूचनाओं का भंडार है। परंतु ज्ञान जीवन में परिवर्तन लाता है और सही इंसान बनता है। सही मायने में यह विद्यालय शिक्षा के साथ-साथ ज्ञान की शिक्षा देने में बेहतर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा प्राप्त कर डिग्री लेकर व नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ज्ञान ही एक ऐसा है, जो मनुष्य को हर क्षेत्र में इंसान बनाकर सफलता की ओर ले जाता है। ज्ञान से नर से नारायण बनाता है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में प्राचीन संस्कृति गीता एवं अन्य अध्यात्मिक ज्ञान की दिशा में यह विद्यालय बेहतर कार्य कर रहा है और जो बच्चे यहां पढ़ रहे हैं उनका भविष्य उज्जवल अच्छा है। उन्होंने ज्ञान की दिशा में कई ऐसे उदाहरण दिये, जिससे बच्चों में विशेष ज्ञानवर्धक जानकारी हासिल हुई।  उन्होंने बच्चों द्वारा विवेक दर्शन कार्यक्रम की सराहना की और स्कूल की प्रबंधक टीम को बधाई दी।
इस अवसर पर कालका की विधायक लतिका शर्मा, पंचकूला के उपायुक्त मुकुल कुमार, जिला पुलिस उपायुक्त मनबीर सिंह, एसडीएम कालका ऋचा राठी, स्कूल के प्रिंसीपल पियूष पुंज सहित स्कूल के बच्चे, शिक्षक एवं अभिभावक उपस्थित रहे।
और नया पुराने