पंचकूला सेक्टर-6 स्थित नागरिक अस्पताल में सभी प्रकार की हृदय रोग से संबंधित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध

पंचकूला सेक्टर-6 स्थित नागरिक अस्पताल में स्थापित हृदय अरोग्य केन्द्र में चंडीगढ स्थित पीजीआई की तर्ज पर सभी प्रकार की हृदय रोग से संबंधित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं, जो प्राईवेट अस्पतालों के इलाज की तुलना में काफी सस्ती हैं।
हृदय अरोग्य केन्द्र के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अनिल सूद ने बताया कि इस केन्द्र की स्थापना पीपीपी मोड के तहत हरियाणा के चार जिलों में की गई है, जिनमें पंचकूला, अंबाला, फरीदाबाद तथा गुरुग्राम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि हृदय अरोग्य केन्द्र में दी जाने वाली  स्वास्थ्य सेवाओं के लिए तीन श्रेणीयों अनुसूचित जाति, जनजाति तथा बीपीएल के लिए नि:शुल्क हैं जबकि सरकारी कर्मचारियों के लिए रीइंबर्समेंट की सुविधा है।  इस केन्द्र में एनजीओग्राफी, एनजीओप्लास्टी, पेसमेकर  की सुविधा प्राईवेट अस्तपतालों से कम दाम पर किया जा रहा है। प्राईवेट अस्पतालों में लगभग डेढ से 2 लाख रुपये की राशि से होने वाली एनजीओप्लास्टी की सुविधा इस हृदय अरोग्य केन्द्र में मात्र 47 हजार रुपये में उपलब्ध करवाई जा रही है, जबकि एनजीओग्राफी की सुविधा यहां पर केवल 3250 रुपये में उपलब्ध करवाई जा रही है जो प्राईवेट अस्तपतालों में 15 लाख 20 हजार रुपये तक की होती है और पीजीआई में भी 7 हजार रुपये की लागत से एनजीओग्राफी की जाती है।
उन्होंने बताया कि इस केन्द्र में लगाई गई सभी मशीनें आधुनिक सुविधाओं से युक्त हैं तथा यहां एनजीओग्राफी, एनजीओप्लास्टी, पेसमेकर के काफी गंभीर मामलों से भी निपटा गया है। यहां पर 11 बैड के आईसीयू की सुविधा के लिए अलावा 11 बैडों का वार्ड भी है और यहां पर बैडों की संख्या बढाने के प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो कि बाद में बढक़र 60 हो जाएगा। हर बैड के लिए दो-दो नर्स भी उपलब्ध करवाई गई है, जो मरीजों की देखभाल करती हैं। यह केन्द्र खुलने के बाद से अब तक वे यहां पर 5-10 हजार मरीजों की ओपीडी अटैंड करने के साथ-साथ 310 एनजीओप्लास्टी तथा  10 पेसमेकर के मामलों से निपट चुके हैं। 
और नया पुराने